मैक ऑटो एक्सपो: उद्योगपतियों के लिए आधुनिक तकनीकों के प्रति जानकारी बढ़ाने का मंच बनी

NEWS PUNJAB
लुधियाना, 12 मार्च: बाजार में आधुनिक तकनीकों के प्रति उद्योगपतियों और उभरते इंडस्ट्रलिस्टस की जानकारी बढ़ाने में मैक ऑटो एक्सपो एक मंच के रूप में कार्य कर रहा है, जहां भारत भर से कंपनियां नवीनतम तकनीकों को पेश कर रही हैं।
साहनेवाल स्थित जी.टी रोड पर लुधियाना एग्जिबिशन सेंटर में आयोजित चार दिवसीय मैक ऑटो एक्सपो 2022 को शानदार समर्थन मिल रहा है। जहां शनिवार को बड़ी संख्या में उद्योगपति और युवा इंडस्ट्रलिस्ट पहुंचे।
प्रदर्शनी में अलग-अलग क्षेत्रों को केंद्रित किया गया है, जिनमें मशीन टूल्स (कटिंग); मशीन टूल्स (फार्मिंग); लेजर कटिंग एवं वेल्डिंग; रोबोटिक्स एवं ऑटोमेशन; मेयरिंग एवं इंस्ट्रूमेंटस एवं टेस्टिंग; हाइड्रोलिक एवं पनइयूमेटिक्स; इंडस्ट्रियल सप्लायर इत्यादि शामिल हैं।

उद्योगपतियों के अनुसार धातु आधारित उद्योग शक धातुओं के केमिकल मिश्रण का पता लगाने के लिए स्पेक्ट्रोमीटर्स का इस्तेमाल करते हैं और इससे पहले उनके लिए सही मिश्रण का पता लगाना मुश्किल होता था, हालांकि फोटोमल्टीप्लायर ट्यूबों के साथ स्पेक्ट्रोमीटर्स को वैक्यूम ऑप्टिक्स में इस्तेमाल किया जाता है, जो महंगी और कम लचीली होती है। हालांकि अब तकनीकों मैं सुधार के साथ उद्योगपतियों को अच्छी मशीनरी मिल रही है और ऐसे ही प्रदर्शनियों के जरिए आधुनिक मशीनरी उद्योगपतियों तक पहुंच रही है।
इस अवसर पर मुंबई से संबंधित एक फर्म मेटल पावर प्रदर्शनी में उनकी आधुनिक तकनीक मेटाविजन-10008X और प्रदर्शक के मुताबिक यह अत्याधुनिक स्पेक्ट्रोमीटर गुणवत्ता, शुद्धता और विश्वसनीयता के उच्च और सबसे टिकाऊ मानकों पर आधारित है।

इस दौरान मेटल कटिंग मशीन सबसे ज्यादा आकर्षण के केंद्रों में से एक रही। एक तमिलनाडु से संबंधित फर्म गेडी वीलर प्राइवेट लिमिटेड कंप्यूटराइज्ड मेरिकल कंट्रोल मशीनों का प्रदर्शन कर रही थी, जो धातुओं की अच्छी कटाई अधिक उत्पादन व कम लागत के साथ करती हैं।
मैक एक्सपो का आयोजन उड़ान मीडिया एवं कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया है, जिसका संचालन चेंबर ऑफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल अंडरटेकिंग (सीआईसीयू) द्वारा एसोसिएशन ऑफ लुधियाना मशीन टूल इंडस्ट्री (एएलएमटीआई) व ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एपीएमए) के सहयोग से किया जा रहा है।संकल्प – 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर बनाने की ओर एक कदम- जीएस ढिल्लों
प्रदर्शनी के आयोजक जीएस ढिल्लों ने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के बैनर तले एमएसएमई डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट द्वारा एक्सपो में एक कार्यक्रम “संकल्प” भी आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय उद्योगों को हर पक्ष से आत्मनिर्भर बनाना था। कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शनी में हिस्सा ले रहे उद्योगपतियों ने 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर बनाने का प्रण लिया।