चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने कहा – परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया एक्सपो इको फ्रेंडली होम अाजकल की आवश्यकता

चंडीगढ़। 7 Feb एक ही मंच पर दुनियाभर का इंटीरियर और एक्सटीरियर उपलब्ध करवाना आसान नहीं है। ज्यादातर लोग अपने घरों को अच्छी तरह से सजाना चाहते हैं। यही वजह है कि एेसी एक्सपो सिर्फ चंडीगढ़ ही नहीं बल्कि आसपास के लोगों को आकर्षित करती है। यह कहना है चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर का। उन्होंने यह बात चंडीगढ़ सेक्टर-17 के परेड ग्राउंड में आयोजित इंटीरियर एक्सटीरियर एक्सपो में कही। वीपी सिंह बदनौर ने परेड ग्राउंड में आयोजित इस एक्सपो का उद्घाटन किया और उसके बाद इस एक्सपो में इंटीरियर और एक्सटीरियर के मैटेरियल को भी देखा।

उन्होंने कहा कि इको फ्रेंडली होम अाज की आवश्कता है।इस एक्सपो के माध्यम से लोगों को भवन निर्माण में आ रहे नए नए प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी मिलती है। देशभर से जो कंपनियां यहां आती है वह यहां पर अपने सबसे अच्छे उत्पादक को ही प्रस्तुत करती हैं।

घर बनाना हो या फिर आफिस या फिर हो घर के इंटीरियर को सजाने संवारने की बात, आपको सारा समाधान चंडीगढ़ सेक्टर-१७ के परेड ग्राउंड में आयोजित प्रदर्शनी इंटीरियर एक्सटीरियर एक्सपो में है। देशभर के इंटीरियर के लेटेस्ट ट्रेंड और एक्सटीरियर के जबरदस्त उत्पाद आपको इस प्रदर्शऩी में मिलेंगे। यह एक्सपो सात फरवरी से दस फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इस एक्स्पो में देशभर से सैकड़ों कंपनियां अपने उत्पादों को लेकर पहुंची हैं। यह सभी कंपनियां भवन निर्माण से जुड़ी हुई हैं। भवन निर्माण को लेकर अपने अलग-अलग उत्पाद यहां हैं। इस एक्सपो की थीम इको फ्रेंडली बिल्डिंग है। इसलिए यहां पर ज्यादातर कंपनियां इको फ्रेंडली उत्पादों को लाईं हैं। टाइल्स, दीवारों पर लगाने के लिए वॉल टाइल्स, पेंट ,पत्थर, कचरा साफ करने वाली मशीनें, कचरे को निष्पादित करने वाली मशीनें लिफ्ट्स,  लाइट्स, दरवाजे पंप आदि कई तरह के बेहतरीन उत्पादों हैं। जिनका निर्माण पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

इस बार इंटीरियर एक्सपो की टीम को इको फ्रेंडली बिल्डिंग मटेरियल रखा गया है जो बहुत अच्छी बात है । क्योंकि समय हमें इको फ्रेंडली भवन निर्माण की जरूरत है। क्योंकि हम हर तरह से अपने पर्यावरण को बचाने की कोशिश कर रहे हैं ।ऐसे में इको फ्रेंडली भवन हमारे काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

सस्टेनेबल व सेफ बिल्डिंग्स पर सेमिनार हुआ जिसे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट के पंजाब चैप्टर द्वारा आयोजित किया गया। आर्किटेक्ट सुरिंदर बग्गा ने कहा कि बिल्डिंग डिजाइन करते वक्त भूकंप रेसिस्टेंट बिल्डिंग का दिन रखना नितांत आवश्यक है। इंजीनियर मुकुल ग्रोवर, आयोजक जी एस ढिल्लों पीडा के मनी खन्ना ,साहिल कांसल, एसोचैम के सीनियर डायरेक्टर नीरज अरोड़ा ,आर्किटेक्ट संजय गोयल सेमिनार का मुख्य आकर्षण रहे। इस मौके पर जीएस ढिल्लो भी यहां मौजूद रहे।