एलोन मस्क की दौलत ने उन्हें पागल बना दिया है, उनके ट्विटर एक्स कमेंट लोकतंत्र का अपमान करते हैं — बृज भूषण गोयल

5 oct 2024

यूके के मामलों पर टिप्पणी करने वाले मस्क की टिप्पणी को दुनिया भर में काफी नापसंद किया गया था, जब गलत सूचना फैलने के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था कि साउथपोर्ट में तीन लड़कियों की चाकू मारकर हत्या करने वाला 17 वर्षीय संदिग्ध एक मुस्लिम था और एक आप्रवासी था। यह गलत और झूठा था। पहचान यह थी कि वह एक प्रवासी था, क्योंकि वह निश्चित रूप से इंग्लैंड में पैदा हुआ लड़का था। तथ्यों को जानने के बाद भी, एलोन मस्क ने ट्वीट किया: “इंग्लैंड में गृह युद्ध अपरिहार्य है,” वह एक पोस्ट का जवाब दे रहे थे जिसमें कहा गया था कि यह खुली सीमाओं और अवैध आप्रवासन के कारण हुआ था।

एलोन मस्क ट्विटर प्लेटफॉर्म द्वारा लोगों, वैश्विक राजनेताओं, उन सरकारों के खिलाफ कई फर्जी, झूठे, आपत्तिजनक मीम्स के लिए उनकी निंदा की गई है Iअमेरिका में हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप की रैली स्थल के पास बम होने की झूठी अफवाह उड़ी थी I न्यूयॉर्क टाइम्स और कई अन्य अखबारों ने बताया कि एलोन मस्क, हालांकि, बेहतर जानते थे, लेकिन फिर भी उन्होंने व्यक्तिगत रूप से झूठी टिप्पणियां कीं और एक्स पर अपने लाखों अनुयायियों अधिकांश रिपब्लिकन से जुड़े थे, के बीच फर्जी रिपोर्ट को बढ़ावा दिया। यह एक बहुत ही उत्तेजक कदम था, ऐसा मुझे सीएनएन वर्ल्डवाइड द्वारा बताया गया था, जो केबल समाचारों में सबसे सम्मानित ब्रांड है, जो टेलीविजन और ऑनलाइन पर अधिक लोगों तक पहुंचता है। यह अब कोई रहस्य नहीं है कि वह वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया में ट्रम्प का खुलकर समर्थन करते हैं।

एलोन मस्क अपनी इच्छानुसार किसी भी विचारधारा को अपनाने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन एक अग्रणी मुक्त भाषण समर्थक होने की आड़ में, उन्होंने अपने स्वयं के एजेंडे का उपयोग करने की एक मजबूत प्रवृत्ति विकसित की है जो स्पष्ट रूप से उनके व्यक्तिगत, व्यावसायिक और कॉर्पोरेट हितों में परस्पर विरोधी और अतिव्यापी हैं रुचियाँ। एलोन मस्क ने 2020 यूएसए कैपिटल हिल जनवरी 6,2021 कार्यक्रम के विवाद के संदर्भ में कथित चुनाव धोखाधड़ी के बारे में विभाजनकारी बयान भी दिए हैं और हाल ही में अमेरिका में इस मुद्दे पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवारों पर अमेरिकी चुनाव 2020 के बारे में झूठे या भ्रामक दावों पर हमला किया है इस साल 2024 में दक्षिणपंथी समर्थकों के बीच विवाद पैदा करने के लिए ट्विटर एक्स पर पोस्ट करने के बाद से एलोन मस्क द्वारा भी धांधली की जा रही है और उनके पोस्ट को लगभग 1.2 बिलियन व्यूज मिले हैं I

विश्लेषण के लिए एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी और कई स्वतंत्र शोधकर्ताओं और तथ्य जांचकर्ताओं द्वारा ने कम से कम 50 उदाहरणों को खारिज कर दिया है जहां मस्क ने संयुक्त राज्य अमेरिका में नवंबर 2024 के चुनावों में अभियान को प्रभावित करने के लिए अपने एक्स ट्विटर सोशल मीडिया पर झूठ बोला था।

एलोन मस्क कथित तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में आप्रवासियों और अवैध आप्रवासन के बारे में एक अत्यधिक झूठी कहानी के बारे में भी बात कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि डेमोक्रेट चुनावों में धांधली करने के लिए नागरिकता आवेदनों में तेजी ला रहे हैं और गैर-नागरिकों को भी 2024 चुनाव मतदान करने की अनुमति दी जाएगी Iइस तरह के आक्रामक अभियान ने उन आप्रवासियों को हताश और निराश कर दिया है जो कानूनी रूप से अमेरिका आए थे लेकिन अभी भी अपने ग्रीन कार्ड और नागरिकता की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह पूरी तरह से स्पष्ट है कि अनधिकृत आप्रवासी देशीयकरण के लिए व्यापक रूप से अयोग्य हैं और उनके पास नागरिकता के लिए लगभग कोई रास्ता नहीं है। नागरिकता के लिए किसी को आम तौर पर पांच साल के लिए वैध स्थायी निवासी होना चाहिए या अमेरिकी नागरिक से शादी करनी चाहिए या तीन साल के लिए वैध स्थायी निवासी होना चाहिए, या सेना का सदस्य होना चाहिए।

एलन मस्क के इस जानबूझकर किए गए प्रयास को एशियाई देशों के अप्रवासियों द्वारा विशेष रूप से सराहा नहीं गया जो अमेरिका के विकास में योगदान दे रहे हैं लेकिन प्राकृतिकीकरण नागरिकता की प्रतीक्षा कर रहे हैं और इसे जारी रखने के लिए कई बाधाओं का सामना कर रहे हैं। उनके लिए अपने परिवारों को वहां रखना और उनका भरण-पोषण करना अधिक कठिन और चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है, भले ही वे कड़ी मेहनत कर रहे हों, मेरा मानना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकार चाहे डेमोक्रेट हो या रिपब्लिकन, नियमित रूप से वे अमेरिकी राजकोष में कई करों का भुगतान करते हैं )